कुंडली मिलान का क्या महत्व है

कुंडली मिलान का क्या महत्व है?

अरेंज मैरिज एक ऐसी अवधारणा है जो भारत के लिए अद्वितीय है और यह हिंदू समुदाय के लिए एक बहुत ही सम्मानित परंपरा रही है। ग्रह हमारे व्यक्तित्व, स्वभाव और जीवन की घटनाओं को प्रभावित करते हैं, और इसलिए हर मौके पर हमें ग्रहों के कहे अनुसार चलना चाहिए। कुंडली मिलान/kundli milan या जन्म कुंडली मिलान एक ऐसी प्रथा है जिसका पालन जोड़े को उनके शेष जीवन के लिए वैवाहिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए।

कुंडली मिलान का महत्व और आपको यह क्यों करना चाहिए?

भारतीय कुंडली की समीक्षा की गई शादियों की प्रभावकारिता में दृढ़ता से विश्वास करते हैं क्योंकि यह एक पूर्वानुमानित जीवन और सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व का वादा करता है। व्यक्तित्व विशेषताओं, आर्थिक स्थिति और वंश को जानने के लिए कुंडलियों की समीक्षा की जाती है जो यदि संगत पाई जाती हैं, तो विवाह की सफलता का कारण बन सकती हैं।

ज्योतिष जन्म कुंडली से ऐसे सुराग प्रदान करता है जो हमारे व्यावहारिक ज्ञान से परे हैं और हमें बताते हैं कि भविष्य में हमें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कुंडली मिलान संघर्ष को कम करता है और रिश्तों में प्यार बढ़ाता है।

केवल सामंजस्य ही नहीं, जीवन के बाकी क्षेत्रों का भी आकलन किया जाना चाहिए ताकि साथी शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व में रह सकें। कुंडली मिलान/Kundli Matching जीवन के उन सभी क्षेत्रों का आकलन कर सकता है जो जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव डालते हैं। एक अच्छा ज्योतिषी विवाह के लिए भविष्यवाणी के अलावा, विवाह के बाद के करियर की भविष्यवाणी (आय की एक स्थिर धारा सुनिश्चित करता है), विवाह से पहले स्वास्थ्य की भविष्यवाणी (यह जोड़े को बच्चे पैदा करने से रोक सकता है) प्रदान कर सकता है। देखें कि कुंडली में व्यवसाय योग है या नहीं (विवाह के वित्तीय पहलू को स्थिर करता है)। तथ्यों को रिकॉर्ड पर रखने के लिए कुंडली मिलान के लिए एक ऑनलाइन रिपोर्ट प्राप्त करें ताकि संदेह होने पर वे काम आ सकें। आइए अब कुंडली मिलान से प्राप्त भविष्यवाणियों पर आते हैं।

विवाह के लिए कुंडली मिलान भविष्यवाणियां

लग्न और चंद्रमा के स्वामी, 7वें घर के स्वामी, युगल की कुंडली में शुक्र और बृहस्पति की स्थिति का मिलान संगतता निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

दूसरा घर समृद्धि और पारिवारिक वंश को दर्शाता है। यदि यह प्रभावित है, तो व्यक्ति को थोड़ा अधिक सावधान रहना होगा। चौथा या सुख स्थान वैवाहिक सुख का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए इसे कमज़ोर नहीं होना चाहिए। इसी तरह, कुज को भी अच्छी स्थिति में होना चाहिए क्योंकि वह वैवाहिक सुख को नियंत्रित करता है। 7वां घर भी यही दर्शाता है और इसलिए इसे क्लेशों से रहित होना चाहिए। 12वां घर यौन सुखों का प्रतीक है और इसे प्रभावित नहीं होना चाहिए। नवमांश कुंडली आध्यात्मिक अनुकूलता के पहलू को दिखाने के लिए है, और यह भी कि क्या युगल अपने पिछले जन्मों में पति-पत्नी थे। दोनों कुंडलियों में लग्न समान होना चाहिए। यदि एक साथी का लग्न दूसरे के साथ त्रिकोण या केंद्र स्थिति में है, तो विवाह सुखमय होगा। आमतौर पर किसी अन्य संयोजन को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। त्रिंशांश विवाहेतर संबंध, विधवापन, व्यभिचार और यौन अनुकूलता का पता लगाता है और कुंडलियों के व्यापक मिलान के लिए इसे अवश्य देखना चाहिए। कुंडली मिलान भविष्यवाणियों को हमेशा निर्देशों के रूप में लिया जाना चाहिए जिनका पालन किया जाना चाहिए। अष्टकूट का भी अध्ययन करना चाहिए, जिसमें युगल के कूटों का मिलान करना आवश्यक है। कूट वर्ण, वश्य, तारा, योनि, राशि, भकूट, गण, नाड़ी हैं। इनमें से नाड़ी, भकूट और गण का मेल होना जरूरी है।

कुंडली मिलान प्रक्रिया में, यह महत्वपूर्ण है कि जोड़े के योग, ग्रह और सितारे भी मेल खाते हों।

साथ ही, कुंडली मिलान के साथ-साथ दोष साम्य, दीर्घायु और दशा संधि का विश्लेषण करना भी महत्वपूर्ण है। साथ ही, व्यक्ति को अवधि, अंतर्दशा, ग्रह दोष साम्य और आयु मिलान का भी ध्यान रखना चाहिए जो अष्टकूट मिलान के साथ किया जाना चाहिए।

अब शादी को सफल बनाने के लिए कुंडलियों का मिलान क्यों किया जाना चाहिए। आइए इसका अध्ययन करते हैं।

Book Consultation

विवाह के लिए कुंडली मिलान क्यों आवश्यक है?

इसलिए, दोनों भागीदारों की अनुकूलता, वित्तीय और करियर परिदृश्य, प्रजनन क्षमता और संभावित दोषों को निर्धारित करने के लिए भी कुंडलियों का मिलान किया जाता है। साथ ही, व्यक्ति को यह भी जानना होगा कि क्या कुंडली में दोष वास्तव में हटाने योग्य हैं। इसलिए, जोड़े के बीच मुलाकात की व्यवस्था करने से पहले, आपको कुंडली मिलान करवाना चाहिए।

कुंडली मिलान के लिए ऑनलाइन रिपोर्ट जोड़े के लिए एक वास्तविकता जाँच है कि क्या उनके पास एक ही तरंगदैर्ध्य, संगत स्वभाव और वैवाहिक भाग्य है जिससे वे एक दूसरे के साथ संतोषपूर्वक रह सकें।

अष्टकूट मिलान:

अष्टकूट मिलान जो कुंडली मिलान का एक हिस्सा है, आपको विवाह में जीवन काल और स्थिरता की डिग्री के बारे में संकेत देता है।

अष्टकूट प्रकार की कुंडली मिलान इसे एक आदर्श मिलन कहने के लिए कुल 36 अंक तय करता है। यदि कुंडली मिलान 36 अंक प्राप्त करता है, तो संगतता उत्कृष्ट है। कुल 18 अच्छा है जबकि 18 से कम दोनों भागीदारों के लिए वैवाहिक आराम की डिग्री को कम करता है।

निष्कर्ष:

मनुष्य बहुत जटिल हैं और उन्हें समझने में कुछ समय लगता है। दुर्भाग्य से, जब तक वे विवाह में एक साथ नहीं रहते, तब तक उनके पास एक-दूसरे को जानने का कोई मौका और समय नहीं होता। इसलिए, यह कुंडली मिलान ही है जो विवाह के अंतिम रूप से पहले साथी को गहराई से समझने में हमारी मदद करके हमारी सहायता करता है। किसी भी विशिष्ट मुद्दे के लिए, मेरे कार्यालय @ +91 9999113366 से संपर्क करें। भगवान आपको एक खुशहाल वैवाहिक आनंद प्रदान करें।

Read read more about:  Lifespan Prediction | Free kundali | Property Yoga | property prediction | Health Astrology