प्रेम विवाह

क्या आप अपने प्रेम विवाह के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं?

लव मैरिज या अरेंज मैरिज इन सभी का जवाब छिपा होता है हमारी कुंडली के अंदर। लव मैरिज होगी या अरेंज इन सभी के संबंध में जन्मकुण्डली महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है। लव मैरिज की तरह इशारा करने वाले ग्रहों के संकेतों को एक ज्ञानी ज्योतिषी पढ़ सकता है। एक सफल ज्योतिष ही यह बता सकता है की कुंडली में प्रेम विवाह की कितनी संभावना है और यह भविष्य में सफल हो पाएगा भी या नहीं।

कुंडली में प्रेम विवाह संबंधी महत्वपूर्ण भाव/ The important houses for love marriage in a kundli

पंचम भाव: प्रेम, संबंधों और रोमांस वाले पंचम भाव का शुभ प्रभाव, व्यक्ति के लिए प्रेम जीवन की संभावनाओं को दर्शाता है हालाँकि, प्रेम को विवाह में बदलने के लिए पंचम भाव का अन्य भावों से मेल होना चाहिए।

सप्तम भाव: विवाह और जीवनसाथी से संबंधित भाव वाले सप्तम भाव का, पांचवें भाव से संबंध होने पर व्यक्ति प्रेम विवाह कर सकता है।

नवम भाव: भाग्य से संबंधित नवम भाव का, पंचम या सप्तम भाव से संबंध अनुकूल विवाह की पुष्टि करता है।

एकादश भाव: इच्छाओं की पूर्ति वाले भाव यानि एकादश भाव का, रोमांस के भाव यानि पंचम भाव के ठीक विपरीत स्थित होने पर यदि यह पंचम, सप्तम या नवम भाव से संबंध रखता है तो यह प्रेम इच्छाओं की पूर्ति का संकेत देता है।

द्वितीय भाव: परिवार से संबंधित भाव द्वितीय भाव का उपरोक्त भावों के साथ संबंध, प्रेमी के साथ परिवार स्थापित करने का संकेत देता है।

प्रेम विवाह में ज्योतिष की क्या भूमिका है?/ What is the role of astrology in love marriage?

ज्योतिष, प्रेम विवाह सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकता है। जन्मकुंडली के विशिष्ट भावों में ग्रहों की स्थिति, व्यक्ति के लिए प्रेम विवाह की पुष्टि करती है जिसमें जन्मकुंडली के पंचम, द्वितीय, नवम और एकादश भाव का प्रेम विवाह की भविष्यवाणी करने में वर्चस्व रहता है।

इसके अलावा, जन्म चार्ट विश्लेषण के द्वारा एक ज्योतिषी, प्रेम विवाह के समय या असफल होने का भी सुझाव दे सकता है। जब दो लोग प्रेम में होते हैं तो वे एक-दूसरे के बारे में लगभग सब कुछ जानते हैं लेकिन, विवाह के बाद स्थितियां बदल जाती हैं। ऐसे में, प्रेम विवाह के लिए कुंडली मिलान, जीवनसाथी से विवाह उपरांत वैवाहिक सुख को समझने में मदद करता है।  ज्योतिषी द्वारा, व्यक्ति के प्रेम विवाह में सुख की भविष्यवाणी करने से पहले जन्मकुंडली में कई कारकों का विश्लेषण किया जाता है। प्रेम विवाह में ज्योतिष के महत्व की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है:

अनुकूलता निर्धारण: प्रेम विवाह के लिए जन्मचार्ट विश्लेषण दो व्यक्तियों के बीच उनके ज्योतिषीय संकेतों, ग्रहों की स्थिति और पहलुओं के आधार पर अनुकूलता निर्धारित करता है  जिसका विश्लेषण करके ज्योतिषी प्रदान कर सकते हैं:

  • संबंधों की मजबूती और कमजोरियों में अंतर्दृष्टि।
  • संघर्ष के संभावित क्षेत्र।
  • प्रेमी जोड़े के बीच समग्र अनुकूलता।

समय और शुभ तिथियां: विवाह सहित महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए ज्योतिष, शुभ तिथियां या अनुकूल ग्रह संरेखण निर्धारित कर सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि विवाह के लिए ज्योतिषीय रूप से अनुकूल समय का चयन करने से, विवाह की समरसता और सफलता में वृद्धि हो सकती है।

व्यक्तित्व लक्षण और अनुकूलता: ज्योतिष, राशियों के आधार पर व्यक्तित्व लक्षणों और विशेषताओं में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है जिसका उपयोग साथी की ताकत, कमजोरियों और अनुकूलता या संघर्ष के संभावित क्षेत्रों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह युगल को बेहतर संचार और समझ विकसित करने में मदद कर सकता है जो एक स्वस्थ संबंध स्थापित कर सकता है।

संबंधों की चुनौतियां: ज्योतिष, संबंधों में उत्पन्न होने वाली संभावित चुनौतियों या संघर्ष क्षेत्रों पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। इन ज्योतिषीय कारकों को समझकर, व्यक्ति इन चुनौतियों को निर्देशित करने के साथ ही, सामंजस्यपूर्ण और पूर्ण संबंध की दिशा में काम करने की अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकता है।

ज्योतिष में प्रेम विवाह योग/ Love Marriage Yoga in Astrology 

ज्योतिष में “प्रेम विवाह योग” की अवधारणा ज्योतिषीय संयोजनों या ग्रहों की स्थिति को संदर्भित करती है जिन्हें जन्मकुंडली में प्रेम विवाह की संभावनाओं का संकेत माना जाता है। प्रेम विवाह योग से संबंधित कुछ ज्योतिषीय कारक इस प्रकार हैं-

शुक्र की स्थिति: प्रेम, रोमांस और विवाह के ग्रह शुक्र की जन्मकुंडली में मजबूत और अच्छी स्थिति, अक्सर प्रेम विवाह के लिए अनुकूल मानी जाती है। यह संबंधों में प्रेम, आकर्षण और सद्भाव का प्रतिनिधित्व करता है तथा जन्मकुंडली में इसकी स्थिति प्रेम विवाह योग बनाती है।

भावों का संबंध: जैसा कि ऊपर बताया गया है कि ज्योतिष में पंचम, नवम, सप्तम, एकादश या द्वितीय भाव का कोई भी संबंध प्रेम विवाह योग का निर्माण करता है।

शुभ ग्रहों का प्रभाव: पंचम, सप्तम, या एकादश भाव में बृहस्पति, शुक्र या चंद्रमा जैसे शुभ ग्रहों की मौजूदगी, प्रेम संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव का संकेत करती है क्योंकि ये ग्रह अनुकूलता, भावनात्मक बंधन और प्रेम विवाह की संभावनाओं में वृद्धि करते हैं।

राहु और केतु: प्रेम विवाह योग के निर्धारण में, चंद्र, राहु और केतु की स्थिति को भी महत्वपूर्ण माना जाता है। जन्म कुंडली में राहु और केतु की कुछ स्थितियां, रोमांटिक संबंधों और स्थिर प्रेम विवाह की प्रबल इच्छा का संकेत दे सकते हैं।

दशा काल: प्रेम विवाह के समय का विश्लेषण, ग्रह दशाओं की उन प्रमुख अवधियों और अंतर्दशाओं (उप-अवधि) के द्वारा  किया जा सकता है जिनसे व्यक्ति गुजर रहा होता है। प्रेम और विवाह से संबंधित ग्रहों की अनुकूल दशाओं की अवधि प्रेम विवाह की संभावनाओं का संकेत दे सकती है।