कुंडली मिलान

विवाह के लिए ज्योतिष मार्गदर्शन द्वारा कुंडली मिलान क्यों आवश्यक है

विवाह के इच्छुक कई युवाओं को कुंडली मिलान एक रूढ़िवादिता लग सकती है लेकिन, यहां हम आप सभी को यह सलाह देते हैं कि एक सफल और सुखी विवाह सुनिश्चित करने के लिए कुंडली मिलान सर्वाधिक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि एक सुखी विवाह के लिए, अनुकूल और समझदार पार्टनर की आवश्यकता होती है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केवल कुंडली मिलान ही, आपको एक ऐसा जीवनसाथी खोजने में मदद करता है। ऐसा कैसे होता है? आइए, जानते हैं:

विवाह के लिए कुंडली मिलान महत्वपूर्ण होता है/ Kundali Matching is Important for Marriage

ज्योतिष का प्राचीन ज्ञान युगों से एक प्रमाणित विज्ञान रहा है जो प्राचीन काल से लोगों की मदद करता रहा है। ज्योतिष परामर्श ने, असंख्य जिंदगियों को जीवन के विभिन्न पहलुओं में समृद्धशाली बनाया है। निःसंदेह, विवाह ज्योतिष आपके सुखी विवाह के सपने को साकार कर सकता है।

विवाह के लिए कुंडली मिलान इसलिए आवश्यक है क्योंकि यह पार्टनर्स के बीच निकटता और सफल बंधन   के लिए अनुकूलता की जांच करता है जिसमें अष्टकूट मिलान प्रणाली के आधार पर कुंडली की जांच करके भावी भागीदारों का स्वभाव, चरित्र, लिंग, मानसिकता और समग्र अनुकूलता का विश्लेषण किया जाता है। वैदिक ज्योतिष एक पूर्णतः स्पष्ट प्रणाली है जो बताती है कि क्या दो लोग एक साथ सुखी रह सकते हैं। कुंडली मिलान, 36 बिंदुओं की अंक प्रणाली है जिसमें 18 से अधिक अंक प्राप्त करने वाले युगल को विवाह करने की अनुमति दी जाती है।

मिलान किए गए गुणों की संख्या का महत्व/  Significance of the number of matched Gunas

जन्मकुंडली विश्लेषण में, संभावित विवाह या साझेदारी के लिए मिलान किए गए गुणों की संख्या दो व्यक्तियों के बीच अनुकूलता के अंकों को दर्शाती है जिसकी गणना, गुण नामक कुछ ज्योतिषीय कारकों को संरेखित करने पर आधारित होती है। माना जाता है कि गुण, व्यक्तियों की जन्मकुंडली में चंद्रमा की स्थिति से प्राप्त वे लक्षण या विशेषताएं होती हैं जो दो व्यक्तियों के बीच अनुकूलता और समरसता को प्रभावित करते हैं। इन गुणों का वर्गीकरण इस प्रकार है: 

 वर्ण(1 अंक): यह गुण, दो व्यक्तियों के बीच आध्यात्मिक अनुकूलता का प्रतिनिधित्व करता है।

 वश्य(2 अंक): यह एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षण और प्रभाव के स्तर को दर्शाता है।

 तारा(3 अंक): यह संबंधों के स्वास्थ्य, सुख और दीर्घायु को दर्शाता है।

 योनि(4 अंक): यह गुण, युगल के बीच यौन अनुकूलता और अंतरंगता का प्रतिनिधित्व करता है।

 ग्रह मैत्री(5 अंक): यह दो व्यक्तियों के बीच मानसिक और बौद्धिक अनुकूलता को दर्शाता है।

 गण(6 अंक): यह युगल के स्वभाव और प्रकृति को दर्शाता है।

 भकूट(7 अंक): यह गुण, संबंध के भावनात्मक और आध्यात्मिक पहलुओं की अनुकूलता का संकेत देता है।

नाड़ी(8 अंक): यह गुण, संबंधों में उत्पन्न होने वाली जैविक अनुकूलता और संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का प्रतिनिधित्व करता है।

विवाह के लिए कुंडली मिलान में, प्रत्येक गुण का विशेष अंक नियत होता है और मिलान किए गए गुणों की कुल संख्या, समग्र अनुकूलता के अंकों को निर्धारित करती है। पारंपरिक रूप से, एक सफल और सामंजस्यपूर्ण साझेदारी के लिए 36 में से कम से कम 18 गुणों को अनुकूल माना जाता है जिसमें ज्यादा अंक अनुकूलता के उच्च स्तर को दर्शाते हैं।

यहां, ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि अनुकूलता निर्धारित करने के लिए गुणों पर विचार किया जाता है लेकिन, ये एकमात्र कारक नहीं होते हैं। बैंगलोर के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी, अष्टकूट अंकों से आगे बढ़कर जन्मकुंडली की गहराई से जाँच करते हैं क्योंकि इसमें नक्षत्र भी समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए कभी-कभी अच्छे अंक वाले प्रस्तावों को भी अस्वीकार कर दिया जाता है और कम अंक वाले प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया जाता है।

क्या प्रेम विवाह के लिए कुंडली मिलान आवश्यक है?/ Is Kundali Matching Necessary For Love Marriage?

हालांकि, चेन्नई की ज्योतिष सेवाएं कहती हैं कि पारंपरिक रूप से, कुंडली मिलान अरेंज्ड विवाह से संबंधित है फिर भी, कुछ व्यक्ति अनुकूलता का आकलन करने के लिए प्रेम विवाह में भी इसके प्रयोग द्वारा चयन कर सकते हैं। संभवतः, निम्नलिखित कुछ तरीकों से कुंडली मिलान प्रेम विवाह में मदद कर सकता है:

ज्योतिषीय अनुकूलता को समझना/ Understanding Astrological Compatibility:

कुंडली मिलान, ज्योतिषीय कारकों के संरेखण को निर्धारित करने के लिए दोनों व्यक्तियों की जन्मकुंडलियों का विश्लेषण करके स्वभाव, चरित्र लक्षण, ताकत, कमजोरियों और संभावित संघर्ष क्षेत्रों में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। युगल इन कारकों को जानकर, एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और अपने संबंधों के बारे में उचित निर्णय ले सकते हैं।

संभावित चुनौतियों की पहचान करना/ Identifying Potential Challenges: 

मुंबई की ज्योतिषीय सेवाएं बताती हैं कि कुंडली मिलान, युगल के बीच संभावित चुनौतियों या बेमेल क्षेत्रों को उजागर करने के साथ ही, रिश्ते में सामंजस्य बनाए रखने के लिए समायोजन, समझौता या अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता वाले क्षेत्रों का संकेत दे सकता है। इन संभावित चुनौतियों के बारे में जागरूक होकर,  युगल को पहले से ही उनका समाधान करके मजबूत आधार बनाने की दिशा में मदद मिल सकती है।

 अनुकूलता की पुष्टि/ Compatibility Validation: 

अक्सर, प्रेम विवाह भावनात्मक अनुकूलता और व्यक्तिगत संबंध पर निर्भर होते हैं। ऐसे में, कुंडली मिलान अनुकूलता की अतिरिक्त पुष्टि कर सकता है जो यह आकलन करने का अवसर प्रदान करता है कि क्या व्यक्तियों के ज्योतिषीय कारक संरेखित हैं जो संबंधों में यकीन बनाए रख सकते हैं।

पारिवारिक स्वीकृति/ Family Acceptance:

कुछ मामलों में, कुंडली मिलान ज्योतिषीय अनुकूलता को प्राथमिकता देने वाले परिवारों से स्वीकृति प्राप्त करने में भूमिका निभा सकता है। कुंडली मिलान द्वारा ज्योतिषीय कारकों के अच्छी तरह से मेल खाने पर,  परंपरागत रीति-रिवाजों को महत्व देने वाले पारिवारिक सदस्यों की चिंताओं और आपत्तियों को कम किया जा सकता है।