kundli milan na hone per kya hoga

यदि कुंडली मिलान न हो तो क्या होगा?

कुंडली मिलान या गुण मिलान भारतीय विवाह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। आज भी विवाह के लिए कुंडली मिलान को ही प्राथमिकता दी जाती है। यह वर और वधू के बीच विवाह उपरांत अनुकूलता की जांच करने में मदद करता है। ज्योतिष में कुंडली मिलान वैवाहिक जीवन से जुड़ी 100% सटीक परिणाम देता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि कुंडली मिलान किस तरह किया गया है।

आजकल देखा गया है कि लोग विवाह प्रस्ताव पर ‘हां’ या ‘नहीं’ कहने के लिए किसी भी ऑनलाइन कुंडली मिलान सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। उनकी एकमात्र चिंता गुण मिलान के स्कोर को लेकर होती है। गुण मिलान स्कोर को देखना बड़ी तस्वीर का एक हिस्सा मात्र है। ज्योतिष शास्त्र में, 36 गुण मिलान अंक वाली कुंडली को भी अस्वीकार कर दिया जा सकता है, और कम अंक वाली कुंडली को स्वीकार किया जा सकता है। तो, यह केवल कुंडली के स्कोर के बारे में नहीं है बल्कि कुंडली मिलान में विचार करने के लिए और भी बहुत कुछ है; आइए हम आपको बताते हैं पूरा सच!

कुंडली मिलान

कुंडली मिलान को अष्टकूट गुण मिलान भी कहा जाता है। कुंडली मिलान में वर और वधू दोनों की कुंडली के आधार पर गुणों का मिलान होता है। कुंडली मिलान/kundli matching के आधार पर ही यह तय होता है कि विवाह होगा या नहीं होगा। ज्योतिष शास्त्र में विवाह के मिलान के लिए कुल 36 गुणों के बारे में बताया गया है। अष्टकूट मिलान 8 अलग-अलग कारकों या गुणों के आधार वर और वधू की अनुकूलता का आकलन करने के लिए किया जाता है। हर गुण का अपना एक अलग अंक होता है। इसके आधार पर ही यह तय किया जाता है कि कुल कितने गुण मिलते हैं। आइए जानते हैं क्या होते है वो अष्टकूट गुण और उनके कितने अंक दिए जाते हैं:

कूट  अंक

वर्ण  – 1

वश्य – 2

तारा – 3

योनि – 4 

ग्रह मैत्री  – 5 

गण  – 6

भकूट – 7 

नाड़ी – 8 

इन सभी के अंको का कुल योग 36 होता है यदि इसमें से 18 या फिर उससे ज्यादा गुण मिलते हैं तभी विवाह शुभ माना जाता है।

  • 18 से अधिक गुण मिलने पर मिलान मध्यम माना जाता है।
  • 21 से अधिक गुण मिलना विवाह के लिए बेहद ही शुभ माना जाता है।
  • 18 से कम गुणों का मिलना ठीक नहीं माना जाता है।

कुंडली मिलान का उद्देश्य वर और वधू के लिए उज्ज्वल भविष्य की कामना है। अगर कुंडली मिलान अच्छा हो तो यह एक सुखद वैवाहिक जीवन सुनिश्चित करता है।

ज्योतिष में, कुछ ज्योतिषीय संयोजन होते हैं जो किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली में मौजूद दोषों को रद्द या संतुलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी की कुंडली में मांगलिक दोष है, तो उनके पार्टनर की कुंडली में विशिष्ट ग्रह संयोजन इसे रद्द कर सकते हैं। यही बात नाड़ी दोष या भकूट दोष के लिए भी लागू होती है, जो नक्षत्र के आधार पर रद्द हो सकता है। विवाह प्रस्ताव पर निर्णय लेने से पहले, लग्नेश, चंद्र राशि या नक्षत्र जैसे कारकों की जांच करना महत्वपूर्ण होता है।

इसलिए, गुण मिलान स्कोर के आधार पर केवल हां या ना कहना पर्याप्त नहीं है। कुंडली मिलान में सटीक परिणामों के लिए अन्य पहलुओं पर सावधानीपूर्वक विचार करने की भी आवश्यकता होती है। कुंडली के गुण और दोष की अच्छी से जांच पड़ताल किए बिना, एक अच्छी तरह से मेल खाने वाली कुंडली भी एक परेशान विवाह का कारण बन सकती है।

केवल एक अनुभवी ज्योतिषी ही प्रदान कुंडली मिलान को वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है। वह जन्म कुंडली/kundali का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करके सुझाव दे सकता है कि क्या आप किसी के लिए उपयुक्त साथी हैं। केवल गुण मिलान के स्कोर के आधार पर विवाह प्रस्ताव पर हां या ना कहना आधी-अधूरी सलाह है। किसी भी व्यक्ति को विवाह का फैसला बहुत ही सोच-समझकर लेना चाहिए क्योंकि यह जीवन बदलने वाला निर्णय होता है।

क्या कुंडली मिलान होने पर भी विवाह किया जा सकता है?

यदि आपकी कुंडली में गुण मिलान स्कोर 18 से कम हो, तो कई ज्योतिष आपको विवाह को नकार सकते हैं। लेकिन ऐसा हर बार जरूरी नहीं, हो सकता है आपकी कुंडली मेल न खाए, लेकिन फिर भी आप विवाह कर सकते हैं! हां, कम अंक का मतलब विवाह प्रस्ताव को अस्वीकार करना नहीं है। एक बार जब हम गुणों का मिलान कर लेते हैं, तो अगला कदम कुंडलियों की गहराई से जांच करना होता है। यहां, आप संबंधित ग्रहों की लग्न राशि, चंद्र राशि और नक्षत्र के आधार पर अंक प्राप्त कर सकते हैं। केवल एक अनुभवी ज्योतिषी ही विवाह प्रस्ताव को स्वीकृति देने के लिए विभिन्न दोषों के रद्दीकरण का विश्लेषण कर सकता है। इसके अलावा, अगर आपको गुण मिलान में अच्छा स्कोर मिला है, तो भी इसे आगे जांचने की जरूरत है। कभी-कभी, दोष अंदर ही अंदर छिपे होते हैं और यदि सही समय पर निदान नहीं किया गया, तो विवाह को नुकसान पहुंच सकता है – जिससे अलगाव या तलाक/divorce yoga in kundli हो सकता है।

प्रेम विवाह में कुंडली मिलान

चाहे प्रेम विवाह ही क्यों न हो, कुंडली मिलान बेहद जरूरी है। प्रेम विवाह में पार्टनर एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं और कुंडली मेल न खाने पर भी छोड़ने को तैयार नहीं होते हैं। यहां यह याद रखना जरूरी है कि विवाह से पहले और बाद का प्यार अलग-अलग होता है। हो सकता है कि आपका प्रेमी विवाह के बाद आपको उतना प्रिय न रहे जितना विवाह से पहले था। कई बार ऐसा देखा गया है कि विवाह उपरांत दो लोगों के रिश्तों में बेहद बदलाव आ जाते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में हम इसे ऐसे समझ सकते हैं कि पांचवां घर रोमांस का घर है और सातवां घर विवाह का घर है। अब ये दो अलग-अलग चीजें दो अलग-अलग घरों से नजर आ रही हैं. आपका पांचवां घर अच्छा हो सकता है, लेकिन यह गारंटी नहीं देता कि आपका सातवां घर भी अच्छा है। और यदि सातवां घर खराब स्थिति में है, तो आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी होगी। उस मामले में, हम विवाह पूर्व और विवाह पश्चात परामर्श का सुझाव देते हैं। इन परामर्श सेशन में, हम आपके लिए सुखी वैवाहिक जीवन सुनिश्चित करने के लिए सबसे प्रभावी उपाय और कर्म संशोधन तकनीकों का सुझाव देते हैं।

Read more about: दैनिक राशिफल/daily horoscope | वार्षिक राशिफल 2024 /Varshik Rashifal 2024